Friday, 31 May 2013

नए रूप में आया जीमेल, ऐसे पा सकते हैं आप तुरंत





















अगर आप जीमेल यूजर हैं, तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। आपका जीमेल इनबॉक्स जल्द ही नए रूप में नजर आएगा। साथ ही आपके लिए ई-मेल मैनेज करना अब और आसान हो जाएगा। आप अपने इनबॉक्‍स को अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकेंगे। गूगल ने टैब सुविधा के साथ जीमेल इनबॉक्‍स का नया डिजाइन पेश किया है। नया डिजाइन पीसी और मोबाइल दोनों तरह के यूजर को ध्‍यान में रखते हुए बनाया गया है। गूगल का मानना है कि इस नए डिजाइन से लोगों के लिए जरूरी और गैर-जरूरी मेल में अंतर करना आसान हो जाएगा।

टैब्स से होगी आसानीः जीमेल का नया इनबॉक्स किसी वेब ब्राउज़र की तरह नजर आएगा। गूगल ने इनबॉक्स में पांच टैब्स की सुविधा दी है- प्राइमरी, सोशल, प्रमोशनल, फोरम और अपडेट्स। आपके जीमेल अकाउंट में आने वाले अलग तरह के मेल्स को इन अलग-अलग टैब्स में बांटा जाएगा। इस तरह जरूरी मेल्‍स को पढ़ना आसान हो जाएगा। साथ ही एक नजर में ही पता चल जाएगा कि आपके इनबॉक्‍स में नए ई-मेल कौन से हैं और उन्हें पढ़ना आपके लिए कितना जरूरी है।

हर मेल का ठिकाना तय होगा: जीमेल के नए इनबॉक्‍स में आप अपने ई-मेल्‍स को अलग-अलग कैटिगरीज में बांट सकेंगे। आपके जरूरी मेल प्राइमरी कैटिगरी में आएंगे। टि्वटर-फेसबुक जैसी सोशल साइट्स से जुड़े ईमेल सोशल टैब में चले जाएंगे। ग्रुपॉन-फैब जैसी कंपनियों से आने वाले ऑफर प्रमोशन कैटिगरी में होंगे। नोटिफेकिशेंस, बिल जैसे मेल अपडेट टैब के जरिए दिखाई देंगे। ग्रुप ई-मेल्स फोरम में दिखेंगे। नए इनबॉक्स को आसानी से कस्‍टमाइज भी कर सकते हैं। ड्रैग और ड्रॉप के जरिए ई-मेल्‍स एक टैब से दूसरे टैब में भेजे जा सकेंगे। हालांकि अभी जीमेल ने यूजर्स को अपनी मर्जी के टैब बनाने की सुविधा नहीं दी है।

कैसे मिलेगा नया जीमेलः आने वाले कुछ हफ्तों में जीमेल के सभी यूजर्स नए तरह का इनबॉक्‍स इस्‍तेमाल कर पाएंगे। अगर आप यह नया इनबॉक्स तुरंत पाना चाहते हैं, तो जीमेल सेटिंग्स में जाकर Configure inbox पर क्लिक करिए। जिन्हें पुराना वाला जीमेल इनबॉक्‍स ही पसंद है, उन्हें भी घबराने की जरूरत नहीं है। सारे टैब्‍स स्विच ऑफ कर देने पर जीमेल इनबॉक्स पुराने रूप में ही दिखेगा।

No comments:

Post a Comment