Friday, 17 May 2013

जल्द ही आप जीमेल से पैसे भी भेज सकेंगे!


ई-मेल से आप अटैचमेंट के तौर पर तस्वीरें, विडियो और फाइलें तो भेजते रहे हैं, मनी यानी पैसे भेजने के बारे में क्या ख्याल है? गूगल ने अपनी ई-मेल सर्विस जीमेल के जरिए ऐसी सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है। अभी इसे अमेरिका में पेश किया जा रहा है। भारत में ऐसा कब होगा, इसके लिए अभी इंतजार करना होगा। 

जीमेल से इस सर्विस का इस्तेमाल गूगल वॉलेट के साथ किया जाएगा, इसके लिए वॉलेट को यूजर के बैंक अकाउंट के साथ लिंक करना होगा। चाहें तो यूजर अपने अकाउंट के साथ डेबिट या क्रेडिट कार्ड को लिंक कर सकता है, लेकिन उस हालात में हर ट्रांजेक्शन पर 2.9 पर्सेंट की फीस ली जाएगी। फिलहाल अमेरिका के यूजर्स के लिए इस सर्विस को रोल आउट किया जा रहा है और 18 साल से ऊपर की उम्र के लो इसे यूज कर पाएंगे। आपको अगर पैसा रिसीव करना है तो आपके अकाउंट में इस फीचर को एक्टिवेट करना होगा। हालांकि, इससे पहले कुछ और वेबसाइटों ने इस तरह की सर्विस शुरू की थी, लेकिन वे ज्यादा पॉप्युलर नहीं हो पाईं। जानकारों का कहना है कि जब हर कोई जीमेल इस्तेमाल कर रहा है तो इसके हिट होने के ज्यादा आसार हैं। भारत में ऐसा कब होगा, अभी इसकी जानकारी नहीं है। आरबीआई के नियमों के हिसाब से इसे खरा उतरना होगा। 

कैसे भेजेंगे पैसे
इसके लिए आपको नई ई-मेल क्रिएट करनी होगी। इसके बाद अटैचमेंट बटन पर क्लिक कीजिए। यहां आपको डॉलर का साइन मिलेगा। इस पर क्लिक कर आप अकाउंट या कार्ड से भेजने वाली रकम तय कर सकते हैं। 

क्या है गूगल वॉलेट
गूगल वॉलेट का फीचर आपके अकाउंट में होता है। भारत में फिलहाल यहां जाकर आप अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की डीटेल डाल सकते हैं। एप्स या गूगल स्टोर से कोई प्रॉडक्ट खरीदने में इससे पेमेंट हो सकता है।

No comments:

Post a Comment