Friday, 10 May 2013

पाकिस्तान: वोटिंग शुरू, किसके हाथ आएगी सत्ता?


इस्लामाबाद। पाकिस्तान में शनिवार को सुबह भारतीय समयानुसार साढ़े आठ बजे मतदान शुरू हो गया है। इस चुनाव में आतंकी धमकियों के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। गौरतलब है कि इस चुनाव के दौरान जितने आतंकी हमले हुए हैं उतने हमले पहले कभी चुनाव के दौरान नहीं हुए हैं।

इस बार हो रहे चुनाव में खास बात यह है कि करीब 41 प्रतिशत युवा वोटर ऐसे हैं जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इन मतदाताओं पर सभी पार्टियों की नजर है। हालांकि सर्वेक्षण बताते हैं कि लगभग 41 प्रतिशत वोटर ऐसे हैं जो यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि वोट दिया जाए या नहीं। इसकी एक खास वजह चुनाव में आतंकी हमलों का साया माना जा रहा है। पाक में चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से अब तक करीब दो सौ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

पाक में हुए चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के मुताबिक इस चुनाव में तहरीक के इंसाफ पार्टी और पीएमएल नवाज के बीच कड़ा मुकाबला बताया गया है। इन सर्वेक्षणों में नवाज शरीफ की पार्टी को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर दिखाया गया है। तहरीक ए इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान ने अस्पताल में रहते हुए भी अपने को चुनावी मैदान में पूरी तरह से एक्टिव बनाए रखा है और पार्टी के लिए वोट मांगने में कोई कोर कसर नहीं रखी है।

पाकिस्तान में आज पहली बार लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई किसी सरकार का कार्यकाल पूरा होने के बाद चुनाव हो रहे हैं। आज हो रहे मतदान में करीब आठ करोड़ इकसठ लाख नवासी हजार आठ सौ दो मतदाता संसद और प्रांतीय असेंबलियों के लिए चुनाव में उतरे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। सरकारी मीडिया के अनुसार सेना की देखरेख में सत्तर करोड़ 90 लाख मतपत्र कड़ी सुरक्षा के बीच देश के अलग-अलग हिस्से में पहुंचाए गए हैं।

इन चुनावों में पाकिस्तान पीपल्स पार्टी का प्रचार बेहद सुस्त रहा है। इसकी एक खास वजह आतंकी धमकी को भी माना जा रहा है।

चुनावी तस्वीर

नेशनल असेंबली

-कुल उम्मीदवार : 4670

-महिला उम्मीदवार :161

-कुल सीटें : 342

-चुनाव वाली सीटें: 272

-कुल मतदाता : आठ करोड़ 60 लाख

-वोटिंग समय : सुबह आठ से शाम पांच बजे तक

-उम्मीदवारों की हत्या के चलते तीन क्षेत्रों के चुनाव स्थगित

प्रांतीय चुनाव

चार प्रांतों- पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान की विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव में 11 हजार प्रत्याशी

No comments:

Post a Comment