Tuesday, 7 May 2013

अब मोबाइल से हैलो करना 30 फीसद तक महंगा


मुंबई। जल्द ही मोबाइल पर बात करना महंगा हो जाएगा। देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस कम्युनिकेशन (आरकॉम) ने सोमवार को इसकी शुरुआत कर दी। कंपनी ने जीएसएम और सीडीएमए उपभोक्ताओं के लिए दरों में 30 फीसद तक का भारी भरकम इजाफा करने की घोषणा की है। नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

माना जा रहा है कि दूसरी कंपनियां भी जल्द ही दरें बढ़ा सकती हैं। आरकॉम के सीईओ (वायरलेस बिजनेस) गुरदीप सिंह ने बताया कि देशभर में कंपनी के सभी प्लान 20 से 30 फीसद महंगे हो गए हैं। घटते मार्जिन को देखते हुए कंपनी प्रति मिनट राजस्व (आरपीएम) और मुनाफा बढ़ाना चाहती है। इसलिए उपभोक्ताओं पर थोड़ा भार डाला गया है। घरेलू टेलीकॉम उद्योग बुरे दौर से निकल कर फिर से मजबूती की ओर बढ़ रहा है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा 122 लाइसेंस रद करने के बाद छोटे ऑपरेटर या तो परिचालन बंद कर चुके हैं या फिर बहुत कम जगहों पर सेवाएं दे रहे हैं। इससे उनके द्वारा छेड़ी गई सस्ती कॉल दरों की जंग अब खात्मे की ओर है। इससे बड़ी कंपनियों पर से दबाव खत्म हो गया है। अब लंबी अवधि की ऐसी कॉल दरें बाजार में लाई जाएंगी, जिनसे आने वाले समय में कंपनी को मुनाफा हो।

सूत्रों के मुताबिक भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसे बड़े खिलाड़ी भी धीरे-धीरे कॉल दरों में इजाफा करने की पूरी तैयारी कर चुके हैं। आरकॉम के मुताबिक 21 और 45 रुपये के प्लान में कॉल दरें अब 1.2 पैसा प्रति सेकेंड के हिसाब से लागू होंगी। इसके अलावा विशेष प्लान में कंपनी ने 65 फीसद तक की कटौती कर दी है। 48 रुपये के जिस प्लान में पहले 500 लोकल मिनट (रिलायंस टू रिलायंस) मिलते थे, उसमें अब केवल 160 मिनट ही मिलेंगे। वहीं 46 रुपये के प्लान में 200 के बजाय केवल 140 लोकल मिनट ही मिलेंगे।

No comments:

Post a Comment