Monday, 3 June 2013

वैज्ञानिकों ने ढूंढा तीन सींग वाला डायनासौर

वाशिंगटन। जीवाश्म के आधार पर वैज्ञानिकों ने तीन सींग वाले डायनासोर की एक प्रजाति का पता लगाया है। इस प्रजाति के डायनासोर के सींग अन्य प्रजातियों से बिल्कुल अलग हैं। ये सबसे पुरानी प्रजाति ट्रिसेराटॉप्स एवं टोरोसोरस से संबंध रखते हैं। इनकी पहचान जुडीसेराटॉप्स के नाम से हुई है। इनके जीवाश्म उत्तरी मोंटना से प्राप्त हुए हैं। यही नहीं जीवाश्म के आधार पर इसी तरह की 18 प्रजातियों के अन्य डायनासोरों का अन्य क्षेत्रों में पता चला है। 

वैज्ञानिक निकोलास लॉंगरिच ने कहा कि सेरोटॉपसिड्स (सींग वाले डायनासोर) तेजी से बढ़ने वाली प्रजाति थी, ऐसे में उम्मीद है कि आगे भी हमें ऐसी खोज मिलती रहेंगी। ये प्रजाति कुछ करोड़ साल पुरानी है। बाद में इस प्रजाति की जगह नई प्रजातियों ने जन्म लिया। 

उन्होंने कहा कि आप जितने पुराने पत्थर देखते जाएंगे, नई प्रजाति मिलती जाएगी। 7.8 करोड़ साल पहले जुडीसेराटॉप्स क्रेटासियस युग में रहते थे। ये बड़े पेड़ खाते थे। 

इससे पहले भी चीनी वैज्ञानिकों ने नए डायनासोर की प्रजाति का पता लगाया था। ये डायनासोर मांसभक्षी थे और दक्षिण पश्चिमी चीन के युन्नान प्रांत में लगभग 18 करोड़ साल पहले या पूर्व जुरासिक युग के दौरान पाए जाते थे। नया डायनासोर कोलोफाइसिज से संबंधित था, जो छोटे आकार का मांसभक्षी डायनासोर था।

No comments:

Post a Comment