Wednesday, 29 May 2013

गजब! आपके जूतों से चार्ज हो जाएगा मोबाइल

हवा और पानी से मोबाइल चार्ज होने की बात तो आपने सुनी होगी, लेकिन अब आपका फोन जूतों से चार्ज होगा। ह्यूसटन ‌स्थित राइस यूनिवर्सिटी के छात्रों ने जूतों की मदद से आइफोन चार्ज होने वाली तकनीक विकसित की है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले चार छात्रों के चलने के दौरान किसी भी व्यक्ति जूतों से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा को एकत्रित करके इसका इस्तेमाल मोबाइल चार्जिंग में किया है।

इन्हें पेडीपॉवर जूतों का नाम दिया गया है। इस तकनीक में पेडीपॉवर जूतों की गति से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा को एकत्रित करके मोबाइल चार्जिंग के लिए यूज किया जाता है।

यूनिवर्सिटी के छात्रों को ऑयल एंड गैस इंडस्ट्री के लिए उपकरण तैयार करने वाली कैमरन कंपनी ने नए तरह के जूते तैयार करने के लिए एप्रोच किया।

कंपनी का मानना था कि छात्रों को ग्रीन एनर्जी तकनीक को विकसित करने पर काम करना चाहिए। इसके बाद केरलोस अर्मादा, जूलियन कास्‍त्रो, डेविड मोरिला और टायलर वेस्ट ने अपना ध्यान जूतों से पैदा होने वाली ऊर्जा पर फोकस किया।

गौरतलब है कि मोशन एनॉलिसिस लेबोरेट्री के साथ ह्यूसटन का श्रीनेर्स हॉस्पीटल फॉर चिल्ड्रेन की टीम यह निष्कर्ष निकाल चुकी है कि किसी भी व्यक्ति की हील (ऐडी) पैर के हिसी भी हिस्से से ज्यादा ऊर्जा उत्पन्न करती है।

No comments:

Post a Comment