Tuesday, 11 June 2013

जुलाई से SMS से बुक करवाएं रेल टिकट

नई दिल्ली।। आईआरसीटीसी पहली जुलाई से ऐसा सिस्टम शुरू करने जा रही है, जिससे लोग बिना इंटरनेट वाले मोबाइल फोन से एसएमएस के जरिए भी रेल टिकट बुक करा सकेंगे। जल्द ही रेलवे एसएमएस करने के लिए नंबर जारी करेगा।

इसके लिए कस्टमर को पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर खुद का मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। टिकट की रकम के पेमेंट के लिए भी अपने बैंक में रजिस्टर कराना होगा। टिकट बुक कराने के लिए किए गए एसएमएस का चार्ज 3 रुपए होगा। इसके अलावा पांच हजार रुपए तक के टिकट पर 5 रुपए और इससे ज्यादा के टिकट पर 10 रुपए शुल्क लगेगा।

आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने बताया कि यह सुविधा यात्रियों को देश में कहीं से कभी भी टिकट उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है। इसमें प्रिंट आउट निकालने की जरूरत भी नहीं रहेगी, केवल मोबाइल पर मिला मेसेज ही टिकट का काम करेगा। उनके मुताबिक, रेल टिकट के भुगतान की सुविधा 26 से ज्यादा बैंक मुहैया करा रहे हैं। आईआरसीटीसी का कहना है कि इससे टिकट बुक करना आसान होगा तो काउंटर्स पर भीड़ में भी कमी आएगी।

ऐसा मिलेगा टिकट
पहले यात्री को अपना मोबाइल नंबर आईआरसीटीसी और अपने बैंक के पास रजिस्टर कराना होगा। बैंक (एमएमआईडी) मोबाइल मनी आईडेंटिफायर और (ओटीपी ) एक बार काम में आने वाला पासवर्ड देगा, जिसके माध्यम से किराए का भुगतान करना होगा।

सफर करने वाले को अपने मोबाइल से ट्रेन नंबर, यात्रा का स्थान, यात्रा की तारीख, श्रेणी, अपना नाम, उम्र और लिंग की जानकारी देने वाला एसएमएस करना होगा। इसके बाद यात्री को एमएमआईडी से वन टाइम पासवर्ड मिलेगा और भुगतान होने के बाद टिकट बुक हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment