Tuesday, 11 September 2012

असीम पर लगा देशद्रोह का आरोप वापस होगा?

नई दिल्ली।। कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी पर लगे देशद्रोह के आरोप अगले 24 घंटों में वापस लिए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक असीम पर अब सिर्फ राष्ट्रीय प्रतीक के अपमान के मामला चलेगा।

वहीं, असीम की गिरफ्तारी के विरोध में देशभर में धरने और प्रदर्शन किए जा रहे हैं। मंगलवार को अरविंद केजरीवाल ने मुंबई की आर्थर रोड जेल जाकर असीम से मुलाकात की और यह ऐलान किया है कि अगर शुक्रवार तक असीम के खिलाफ केस नहीं हटाया गया तो शनिवार को जेल के बाहर धरने पर बैठ जाएंगे।

गौरतलब है कि अन्ना समर्थक और इंडिया अगेंस्ट करप्शन से जुड़े 25 वर्षीय असीम को 'आपत्तिजनक' कार्टून बनाने के आरोप में आईपीसी की धारा 124A (राजद्रोह), इंफॉर्मेशन टेक्नॉलजी ऐक्ट के तहत शनिवार को अरेस्ट किया गया था। पहले उन्हें 7 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा था। एक दिन की पूछताछ के बाद पुलिस ने यह कहते हुए कि इस मामले में और जांच की जरूरत नहीं है, असीम को कस्टडी से इनकार कर दिया था। बाद में कोर्ट ने असीम को 24 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा दिया। उधर, असीम ने खुद जमानत लेने से इनकार कर दिया था।

कानपुर के रहने वाले त्रिवेदी पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने मुंबई में पिछले साल दिसंबर में अन्ना हजारे की एक रैली के दौरान संविधान का मजाक उड़ाते हुए बैनर लगाए। असीम ने अपने एक कार्टून में तीन शेरों के स्थान पर तीन भेड़िये दिखाए थे और कार्टून के नीचे 'सत्यमेव जयते' की जगह 'भ्रष्टमेव जयते' लिखा था।

No comments:

Post a Comment