Friday 29 March 2013

ब्राजीलियन लेडी डॉक्टर ने की 300 मरीजों की हत्या


पराना (ब्राजील)।। ब्राजील की हेल्थ मिनिस्ट्री के एक जांचकर्ता का कहना है कि एक ब्राजीलियन डॉक्टर जिसे 7 मरीजों की हत्या में पकड़ा गया था, दरअसल वह 300 मरीजों की मौतों के लिए जिम्मेदार है। इस डॉक्टर ने आईसीयू में बेड खाली कराने के लिए सातों हत्याएं की थीं।

सरकारी पक्ष का कहना है कि इवैंगिलिकल अस्पताल में डॉ. वर्जीनिया सोरेस डिसूजा और उसकी मेडिकल टीम ने पहले तो उनके मसल्स को शिथिल करने वाली दवाएं दीं और फिर उनकी ऑक्सिजन सप्लाई कम कर दी। सारे मरीजों की मौत एसपिक्सिया नामक बीमारी से हुई। यह अस्पताल दक्षिणी शहर क्यूरिटिबा में है। यह ब्राजील का मेट्रोपॉलिटन सिटी है।

गिरफ्तार डॉक्टर डिसूजा की उम्र 56 साल है और वह विडो है। उसे पिछले महीने पकड़ा गया था और उस पर सात मरीजों की हत्या का आरोप है। इस डॉक्टर के मातहत काम करने वाले तीन अन्य डॉक्टर, तीन नर्सें और एक फिजियोथेरेपिस्ट पर भी हत्या का आरोप है। पराना स्टेट के अभियोगकर्ताओं का कहना है कि डॉ. डिसूजा के फोन के वायरटेप से पता चला है कि उसने यह हरकत अस्पताल के बेड खाली कराने के लिए की, जिससे अन्य मरीजों को बेड मिल सके।

ब्राजीलियन मीडिया को जारी उसकी रिकॉर्डिंग में सुनाई दे रहा है कि वह आईसीयू को खाली कराना चाहती थी। उन्हें वहां ज्यादा भीड़ देखकर थोड़ा खल रहा था। डॉ. डिसूजा के वकील इलियास मत्तार असद ने कहा कि जांचकर्ताओं ने उन्हें गलत समझा और वह खुद को निर्दोष साबित करेंगी।

डॉ. डिसूजा जिस अस्पताल की इंचार्ज थी, जांचकर्ताओं ने पिछले सात साल में उनके कार्यकाल के दौरान 1700 मेडिकल रेकॉर्ड्स निकलवाए हैं। इन सभी 300 मरीजों की मौत सात सालों में हुई थी। ब्राजील हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा तैनात मुख्य जांच अधिकारी डॉ. मारियो लोबैटो ने कहा कि अभी तक हमने 20 से ज्यादा केसों में सबूत जुटा लिए हैं और 300 केसों की जांच जारी है।

अगर अभियोजन पक्ष यह साबित कर ले जाता है कि डॉ. डिसूजा ने 300 मरीजों की हत्याएं की हैं तो यह विश्व का सबसे बड़ा सीरियल किलर केस होगा। अभी तक इससे पहले सबसे कुख्यात इंग्लिश डॉक्टर हेरॉल्ड शिपमैन को माना जाता है, जिसने 215 मरीजों की हत्याएं की थीं।

No comments:

Post a Comment